Sunday, September 18, 2011

लाल डोरा की मुश्किलें होंगी दूर- Navbharat Times

लाल डोरा की मुश्किलें होंगी दूर- Navbharat Times:

पूनम पाण्डे ॥ नई दिल्ली

लाल डोरा एरिया में नक्शे पास कराने के लिए जल्द ही गाइडलाइन तैयार की जाएगी। उपराज्यपाल (एलजी) तेजेंद्र खन्ना ने एमसीडी कमिश्नर को इसे तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गाइडलाइन बन जाने से लाल डोरा इलाके के 360 गांव वालों की मुश्किल आसान हो जाएगी।

दिल्ली के लाल डोरा एरिया में अब तक मकान बनाने के लिए किसी नक्शे की जरूरत नहीं होती थी। कोई भी वहां 15 मीटर की ऊंचाई तक का मकान बिना एमसीडी से नक्शा पास करवाए बना सकता था। लेकिन करीब छह महीने पहले अर्बन डिवेलपमेंट मिनिस्ट्री की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी हुआ जिसके मुताबिक अब लाल डोरा एरिया में भी मकान बनाने से पहले नक्शे पास कराने होंगे ऐसा न करने पर मकान अवैध माना जाएगा। नोटिफिकेशन तो पास हो गया लेकिन किसी को यह पता नहीं है कि नक्शे पास कैसे होंगे।

डीडीए मेंबर और पार्षद राजेश गहलोत ने डीडीए की मीटिंग में एलजी के सामने यह मसला उठाया। उन्होंने कहा कि लाल डोरा एरिया के लोगों के सर पर तलवार लटकी है। गांव के लोगों को एक तरफ एमसीडी के लोग परेशान कर रहे हैं तो दूसरी तरफ एसडीएम ऑफिस के लोग। पिछले छह महीने से वहां के लोग दुविधा में है कि मकान कैसे बनाएं। अगर नक्शा पास कराए बिना बनाते हैं तो एमसीडी उसे तोड़ सकती है और अगर नक्शा पास कराएं तो कैसे। उनकी दुविधा का फायदा उठाकर कभी एमसीडी के लोग तो कभी एसडीएम ऑफिस के लोग पैसा वसूल रहे हैं।

गहलोत ने कहा कि नक्शा पास कराने के लिए मालिकाना हक के कागजात चाहिए लेकिन लाल डोरा एरिया के लोगों के पास वे नहीं है क्योंकि वहां ज्यादातर ऐसी प्रॉपर्टी हैं जिन पर कब्जा मिला हुआ है। किसी भी गांव का कोई ले आउट प्लान नहीं है, तो नक्शा किस आधार पर पास होगा। ये सब परेशानियां सुनने के बाद ही एलजी ने एमसीडी कमिश्नर से एक हफ्ते में गाइडलाइन तैयार करने को कहा है। हालांकि राजेश गहलोत ने कहा कि हम नोटिफिकेशन वापस लेने की मांग कर रहे हैं। लाल डोरा में मकान बनाने से पहले सेफ्टी सर्टिफिकेट लिया जा सकता है। हम जल्द ही इस सिलसिले में मिनिस्टर से मिलने वाले हैं।

No comments: