Tuesday, October 4, 2011

यूं ही नहीं लेते मेनटेनेंस चार्ज- Navbharat Times

यूं ही नहीं लेते मेनटेनेंस चार्ज- Navbharat Times:

'ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज और बहुमंजिला इमारतों मेंरहने वाले लोगों को मेंटेंनेंस चार्ज देना पड़ता है। आखिरक्या है यह चार्ज और इसके बदले क्या - क्या सुविधाएंमिलती हैं। दरअसल मेंटेनेंस चार्ज सोसायटी के रखरखावऔर अन्य सुविधाओं के बदले वसूली जाने वाली फीस है।कई बार यह चार्ज सुरक्षा गार्ड , निर्बाध बिजली आपूर्ति ,परिसर के अंदर साफ - सफाई , कूड़ा फेंकने , पार्क कीदेखभाल और परिसर के अंदर हाईमास्ट लाइट वगैरह केलिए ली जाती है।

मयूर विहार स्थित उपकार अपार्टमेंट में मेंटेनेंस चार्ज केबारे में बलराम जी कहते हैं : हमारी सोसायटी के हरसदस्य से महीने के 350 रुपये लिए जाते हैं। इसमें परिसरकी साफ - सफाई , कूड़ा फेंकने , पार्क का रखरखाव औरपरिसर के अंदर की विद्युत व्यवस्था की देखभाल शामिल है। हालांकि वह कहते हैं , यदि बिजली की वैकल्पिकव्यवस्था के लिए कुछ उपाय किए जाएं तो सदस्यों को और अधिक भुगतान करने में कोई समस्या नहीं है। आईपीएक्सटेंशन स्थित तक्षशिला हाउसिंग वेलफेअर सोसायटी के उमेश शर्मा कहते हैं : हमारे यहां हर सदस्य को 500रुपये का योगदान करना होता है। इसके बदले उन्हें सुरक्षा गार्ड की सुविधा , कारों की रखवाली , पार्कों केरखरखाव , परिसर की सफाई और कूड़ा फेंकने की सुविधा शामिल है।

तमाम सुविधाएं
वैशाली , गाजियाबाद के रजनीगंधा हाउसिंग वेलफेअर सोसाईटी के राजकमल जी ने बताया : हम हर सदस्य सेमेंटेनेंस के नाम पर प्रति महीने 1000 रुपये लेते हैं और इसके तहत चौबीस घंटे बिजली बैकअप , पार्कों कीदेखभाल , सुरक्षा गार्ड , गंगा पानी आपूर्ति और स्पोर्ट्स क्लब की सुविधा देते हैं। उन्होंने बताया कि हमारेसोसाइटी की यह विशेषता है कि यहां एक फुल - फ्लेज्ड इंडोर गेम क्लब है। इसमें कैरमबोर्ड , बैडमिंटन , टेबलटेनिस , शतरंज और बास्केटबॉल खेलने की सुविधा है। सोसाइटी का कोई भी सदस्य अपनी इच्छा और समय केहिसाब से इसका उपयोग कर सकता है। इसके अलावा एक छोटा सा स्विमिंग पुल भी है , पर हमने सर्दियों मेंइसके उपयोग पर रोक लगा दी है।

बुजुर्गों को सर्विस
रोहिणी सेक्टर 20 स्थित तिलक हाउसिंग सोसायटी के अक्षय गुप्ता के अनुसार मेंटेनेंस चार्ज के रूप में सदस्यों से500 रुपये प्रतिमाह चार्ज करते हैं। इसमें कैंपस की सफाई , सुरक्षा गार्ड , पार्क की देखभाल लिफ्ट का मेंटेनेंसशामिल है। इसके अलावा सोसायटी में एक ड्राइवर और एक सहायक सदस्यों की मदद के लिए होते हैं। सहायककी आवश्यकता पूछे जाने पर उन्होंने कहा , हमारी सोसायटी में वरिष्ठ नागरिक अधिक हैं , जिन्हें अक्सर किसीकी मदद की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का ध्यान रखना हमारी प्राथमिकता में शामिल है और हमन्यूनतम चार्ज पर उन्हें हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं।

मेट्रो के लिए कार सेवा
द्वारका सेक्टर आठ स्थित मोक्षदा हाउसिंग सोसायटी के प्रणव जैन का कहना है कि उनकी सोसायटी में हर महीनेमेंटेनेंस चार्ज के नाम पर सदस्यों से दो हजार रुपये लिए जाते हैं। इसमें तमाम आवश्यक सुविधाओं के अलावासोसायटी ने एक कार की सेवा उपलब्ध कराई है , जो किसी को आकस्मिक जरूरत के समय ड्राइवर के साथ दीजाती है। इसके अलावा रूटीन में यह कार मेट्रो स्टेशन तक जाने या वहां से आने के लिए उपलब्ध है। इसकेअलावा एक प्लंबर , इलेक्ट्रिशियन और कारपेंटर हमेशा हमारे यहां उपलब्ध होते हैं जो बिना सुविधा चार्ज केलोगों की घरेलू समस्या का समाधान करता है।

मरम्मत भी
लाजपतनगर 4 के रेजिडेंट वेलफेअर एसोसिएशन के धीरेंद्र मल्होत्रा कहते हैं , हम अपने सदस्यों से हर महीने2000 रुपये मेंटनेंस चार्ज लेते हैं। इसमें सफाई , गार्ड , कूड़ा फेंकना , लाइटिंग और कार पार्किंग की सुरक्षा केअलावा एक आवश्यक कोष होता है , जिससे सीवर सफाई या सर्विस लेन या घर के बाहर के हिस्से आदि कीअगर कभी जरूरत पड़े तो तुरंत मरम्मत कराई जा सके।

प्लंबर और इलेक्टिशियन
वसुंधरा इन्क्लेव में स्थित अभिमन्यु हाउसिंग एंड वेलफेअर सोसायटी के हृदय श्रीमाली कहते हैं कि मेंटनेंस चार्जके नाम पर हर महीने सदस्यों से एक हजार रुपये लिए जाते हैं। इसमें लिफ्ट की देखभाल , कैंपस के अंदर लाइट ,सीमेंटेड सड़क , सदस्यों के घरों के लिए प्लंबर , इलेक्ट्रिशियन और कारपेंटर आदि बिना किसी चार्ज के उपलब्धकराए जाते हैं। हालांकि अगर कुछ सामान बदलना होता है , तो इसका खर्च ओनर को ही उठाना पड़ता है। इसकेअलावा सुरक्षा गार्ड , पार्क की देखभाल और कैंपस की सफाई वगैरह तो इसमें शामिल हैं ही।

No comments: