Friday, December 23, 2016

All property records just a click away - Navbharat Times

All property records just a click away - Navbharat Times

अंबिका पंडित, नई दिल्ली

दिल्ली में अब किसी को भी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करना हो तो वह सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जा सकता है। ऑनलाइन सर्च से ना केवल प्रॉपर्टी का स्टेटस बल्कि सेल डीड, मॉगिज और लीज डीड समेत संबंधित डॉक्युमेंट्स भी देखे जा सकते हैं। मंगलवार से शुरू हुई सेवा में दिल्ली के 21 सब-रजिस्ट्रार ऑफिसों के अधीन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है।

ऑनलाइन सिस्टम में राजधानी की परिधि में आने वाली सभी संपत्तियों के आंकड़े होंगे। इनमें वे सभी कॉलनियां और बस्तियां शामिल होंगे जो शहरी संपत्ति पंजीकरण प्रणाली के तहत आती हैं। हालांकि, 21 सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों में अभी ऑनलाइन अपडेटिंग की स्थिति अलग-अलग है। लेकिन, बाद में इन सब में रियल टाइम डेटा के साथ-साथ कम-से-कम दो साल पीछे के आंकड़े दिए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि कई दफ्तरों की वेबसाइट पर तो 2002 तक के डेटा अभी से उपलब्ध हैं।

इस पूरी कवायद का मुख्य मकसद संपत्तियों का फर्जी रजिस्ट्रेशन और फील्ड में काम करने वाले रेवेन्यू डिपार्टमेंट के एंप्लॉयीज को आंकड़ों में छेड़छाड़ करने से रोकना है। हालांकि, इसका एक और फायदा है कि सूचनाएं तुरंत मुहैया हो जाएंगी। रेवेन्यू डिपार्टमेंट अब लिगेसी डेटा के अपलोडिंग का काम तेज करने के लिए पूरी प्रक्रिया को ठेके पर देने की कोशिश कर रहा है ताकि पुरानी संपत्तियों की जानकारियां भी उपलब्ध हो सकें।


डिपार्टमेंट की इस पहल का सबसे बड़ा फायदा आम लोगों को होगा जिन्हें संभावित खरीद वाली संपत्तियों का रजिस्ट्रेशन स्टेटस जानने के लिए सब-रजिस्ट्रार ऑफिस की बार-बार दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। एक अधिकारी ने बताया, 'आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल गया तो आप स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।' उन्होंने कहा, 'अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर भी नहीं है तो एक सर्च ऑप्शन के जरिए आप किसी खास सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में इलाका, रजिस्ट्रेशन इयर आदि के आधार पर सूचना पा सकते हैं।'
Post a Comment