मे आई हेल्प यू- Navbharat Times:
मिसेज गुप्ता ने नए साल के मौके पर एक अच्छा काम करने का मन बनाया है। वह नेत्र दान करना चाहती हैं, लेकिन समस्या यह है कि उन्हें यह नहीं पता कि इस बारे में किससे संपर्क करें। तमाम कोशिशों के बाद उन्होंने इससे जुड़े हेल्पलाइन नंबर को तलाशा, लेकिन जिंदगी में कई मौके ऐसे भी आ जाते हैं जब आपको ऐसे हेल्पलाइन नंबरों की इमरजेंसी में जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपको रोजमर्रा के कामों से जुड़ी हेल्पलाइनों की एक अपटुडेट लिस्ट मिल जाए तो आपका काम आसान हो सकता है। तोटीम एनबीटी तरफ से स्वीकार करें नए साल का यह तोहफा, हेल्पलाइन की अपटुडेट लिस्ट के रूप में:
मेडिकल
एंबुलेंस- (सामान्य)- 102
एंबुलेंस- 011-2659-3689 (चौबीसों घंटे)
एम्स एडमिशन- 011-2659-4707 (चौबीसों घंटे)
किस काम के लिए
- एम्स की एंबुलेंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए।
- किसी को भर्ती करने के बारे में जानकारी के लिए।
नैशनल आई बैंक
(011-2658-9461)
ईमेल:- neb@aiims.ac.in
- अगर आप आंखें डोनेट करना चाहते हैं।
- अगर किसी मृत परिजन की आंखें डोनेट करना चाहते हैं तो कम-से-कम एक घंटे और अधिकतम छह घंटे के अंदर फोन करें।
ऑर्गन रेट्रिवल बैंकिंग ऑर्गेनाइजेशन (एम्स)
अंग दान- 011-2658-8360
ईमेल:- info@orbo.org
स्टेम सेल दान- 011-2659-3085
ईमेल:- stemcellinfo@orbo.org
- अगर आप अंग दान या स्टेम सेल डोनेट करने के इच्छुक हैं।
- अगर किसी मृत परिजन का कोई अंग डोनेट करना चाहते हैं।
- अगर किसी नवजात के स्टेम सेल सहेजकर रखना चाहते हैं।
एड्स
हेल्पलाइन:- 1097 (सोम से शुक्र सुबह 10 से शाम 5 बजे तक)
हेल्पलाइन:- 011-265 88 333 (सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक)
- एड्स से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए।
स्ट्रेस मैनेजमेंट
संजीवनी
011-2431-1918 (सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक, शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक)
011-2686-2222 (सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से रात 7:30 बजे तक)
स्नेही
011-6597-8181, 011-6541-8181 (सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे तक रात 7 बजे तक)
- स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए आप इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं।
- इन हेल्पलाइंस पर फोन करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट लेना होता है, जिसके बाद काउंसलिंग की जाती है।
- यह हेल्पलाइन बड़ों या बच्चों सभी के लिए है।
हार्ट हेल्पलाइन
995867-71177 (सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक)
किस काम के लिए-
- हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया आपको हार्ट से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देगा। आप सीधे डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं और मेडिकल सलाह ले सकते हैं।
एयरटेल मेडिफोन
54445 (सिर्फ एयरटेल फोन धारकों के लिए) (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- इस फोन पर स्वास्थ्य सेवा अधिकारी आपकी मदद करेंगे। सामान्य बीमारी में आपको एसएमएस के जरिए दवा बताई जाएगी। गंभीर स्थिति में एहतियात और इमर्जेंसी मेडिकल हेल्प के बारे में बताया जाएगा। डायटिशियन से भी सलाह ले सकते हैं। प्रति कॉल के लिए 15 रुपए का चार्ज लगेगा।
रेलीगेयर मेडिकल हेल्पलाइन
011-3300-6666 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- डॉक्टर या मेडिकल एडवाइजर से बात करने के लिए। किसी दवा के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए। किसी पैथलेब, अस्पताल या बीमारी के बारे में पता लगाने के लिए।
एम्स ब्लड बैंक- 011-2659-4438 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
रेड क्रॉस ब्लड बैंक- 011-2371-1551 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
क्राइम
पुलिस- 100
फायर- 101
ट्रैफिक पुलिस
सामान्य हेल्पलाइन- 011-2584-4444 (24 घंटे, सात दिन)
- दिल्ली के किसी इलाके में ट्रैफिक की स्थिति के बारे में जानकारी लेनी है या यह पता लगाना है कि कहीं जाम तो नहीं लगा।
- ट्रैफिक संबंधी किसी भी तरह की शिकायत या सुझाव के लिए।
- ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी शख्स की सूचना देने के लिए।
- ऑटो, टैक्सी या बस ड्राइवर-कंडक्टर द्वारा ज्यादा पैसे मांगने और गलत व्यवहार करने की शिकायत।
ऑटो चालक की शिकायत
हेल्पलाइन- 011-2584-4444
SMS- 56767
अगर ऑटो वाला जाने से मना करे, तो मेसेज बॉक्स में REF लिखें, स्पेस देकर ऑटो का नंबर लिखें। फिर स्पेस देकर लोकेशन लिखें और फिर स्पेस देकर टाइम। इसे 56767 पर भेज दें।
- ऑटो चालक द्वारा ज्यादा पैसे मांगने पर OVC लिखें, बदतमीजी या दुर्व्यवहार करने पर MIS लिखें और प्रताड़ित करने पर HAR लिखें। फिर उसी तरीके से उसी नंबर पर भेज दें।
कंप्लेंट कार्ड
एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे आदि पर स्थित ट्रैफिक पुलिस के बूथों पर कंप्लेंट कार्ड उपलब्ध हैं। इन्हें भरकर भी आप ऑटो चालक की शिकायत कर सकते हैं।
ऑनलाइन कंप्लेंट
ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट www.delhitrafficpolice.nic.in पर लॉग इन करें। लेफ्ट साइड पर बनें लिंक्स में Traffic Police-Public Interface पर जाएं। जो लिंक्स खुलेंगे, उनमें से Complaint Card पर क्लिक करें। पूछी गई डिटेल्स भरकर Submit कर दें।
क्रेन ले गई गाड़ी
- अगर ट्रैफिक पुलिस की क्रेन अवैध पार्किंग में खड़ी आपकी गाड़ी उठाकर ले गई है, तो एसएमस भेजकर पता लगा सकते हैं कि गाड़ी कहां है।
- मेसेज बॉक्स में जाकर A लिखें, स्पेस देकर गाड़ी का पूरा रजिस्ट्रेशन नंबर बिना किसी स्पेस एक साथ लिखें और इसे 98114-52220 पर भेज दें।
- जवाब में मेसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा कि आपकी गाड़ी कहां ले जाई गई है। संबंधित अधिकारी से संपर्क करने के लिए नंबर भी भेजा जाएगा।
चालान की जानकारी
- अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि कहीं आपकी गाड़ी का कोई चालान पेंडिंग तो नहीं है, तो आप एसएमएस भेजकर पता लगा सकते हैं।
- मेसेज बॉक्स में जाकर N लिखें, स्पेस देकर गाड़ी का पूरा रजिस्ट्रेशन नंबर बिना किसी स्पेस लिखें, फिर मेसेज को 98114-52220 पर भेज दें।
- जवाब में जो मेसेज आएगा, उसमें गाड़ी का नंबर, पेंडिंग नोटिस चालान का नंबर, गाड़ी मालिक का नाम, नियम उल्लंघन की तारीख, जगह और जुर्माने की रकम लिखी होगी।
चाइल्ड
1098 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
ईमेल- dial1098@childlineindia.org.in
- बाल मजदूरी कराई जा रही हो।
- बच्चे का उत्पीड़न हो रहा हो।
- किसी बच्चे को शिक्षा या किसी काउंसलिंग की जरूरत हो।
- कोई गुमशुदा बच्चा मिला हो।
- हेल्पलाइन के जरिए मदद मांगने वाले व्यक्ति या बच्चे के पास वॉलंटियर भेजे जाते हैं।
दिल्ली महिला आयोग
हेल्पलाइन- 011-2337-9181 (सोम से शुक्र, सुबह 10 से शाम 5 तक)
ईमेल- msdcw.delhi@nic.in
- महिलाओं से जुड़े किसी भी मुद्दे पर शिकायत।
- घरेलू हिंसा, छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार से संबंधित मामलों के लिए।
- महिलाओं को काउंसलिंग और गाइडेंस देने के लिए।
दिल्ली महिला आयोग (रेप क्राइसिस सेल)
011-2337-0557 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- रेप पीड़ित महिलाएं-युवतियां फोन कर मदद मांग सकती हैं।
- रेप पीड़ितों को सलाह भी दी जाती है।
वीमन हेल्पलाइन
1091 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- महिलाओं के खिलाफ होने वाले किसी भी तरह के अपराध, घरेलू हिंसा, उत्पीड़न और दुर्व्यवहार की सूचना दें।
- दिल्ली पुलिस से सीधे जुड़ी है हेल्पलाइन।
- शिकायत के आधार पर तुरंत पुलिस की मदद मुहैया कराई जाती है।
अश्लील फोन कॉल
1096 और 99111-35446 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- अगर कोई फोन पर अश्लील बातें कर रहा हो।
- अगर कोई मनचला या संदिग्ध व्यक्ति आपका पीछा कर रहा हो।
- शिकायत के आधार पर पुलिस फौरन मदद मुहैया कराती है।
बुजुर्गों और बच्चों के लिए
1291 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- बुजुर्गों और बच्चों के खिलाफ होने वाले किसी भी तरह के अपराध, उत्पीड़न और दुर्व्यवहार की सूचना के लिए।
- दिल्ली पुलिस से जुड़ी है हेल्पलाइन।
- बुजुर्गों के लिए चिकित्सा संबंधी मदद का भी इंतजाम।
- बच्चों, बुजुर्गों के साथ घरेलू हिंसा होने की स्थिति में भी संपर्क किया जा सकता है।
अपराध और आतंकवाद की सूचना
1090 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- किसी भी तरह के अपराध के बारे में जानकारी दें या शिकायत करें।
- दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम से सीधे तौर पर जुड़ी।
- आतंकवाद संबंधी जानकारी की सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाती है।
बिजली-पानी
पानी
पानी संबंधी शिकायत होने पर अपने मोबाइल फोन से नीचे लिखे मुताबिक 53030 पर एसएमएस कर सकते हैं।
- पानी नहीं आने पर लिखें DJB W
- पानी का टैंकर मंगाने के लिए DJB T
- गंदा पानी आने पर DJB C
- पानी लीक होने पर DJB L
- सीवर ब्लॉक होने पर DJB B
- मीटर से जुड़ी दिक्कत के लिए DJB MT
- बिल संबंधी दिक्कत के लिए DJB BL
वेबसाइट- www.delhi.gov.in
बिजली
बिजली, मीटर, बिल, उत्पीड़न, बिजली चोरी संबंधी शिकायतों के लिए
बीआरपीएल कंस्यूमर- 011-3999-9707 (24 घंटे सातों दिन)
बीवाईपीएल कंस्यूमर- 011-3999-9808 (24 घंटे सातों दिन)
वेबसाइट- www.bsesdelhi.com
टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (पुराना नाम एनडीपीएल) के उपभोक्ताओं के लिए
नए कनेक्शन, मीटरिंग, बिलिंग संबंधी शिकायत के लिए 011-6611-1912 (रोजाना सुबह 9 से रात 9 तक)
बिजली सप्लाई नहीं होने पर- 011-6640-4040 (कभी भी)
स्ट्रीट लाइट की शिकायत- 011-6640-4444 (कभी भी)
ईमेल- consumercare@ndpl.com
वेबसाइट- www.ndpl.com
एमसीडी
अपनी समस्या के लिए आप एमसीडी के संबंधित जोनल दफ्तर में फोन कर सकते हैं।
सिटी जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2326-1713
कंट्रोल रूम- 011-2326-1527
सेंट्रल जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2981-5975
कंट्रोल रूम- 011-2981-2700
साउथ जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2625-2648
कंट्रोल रूम- 011-2652-2700
करोल बाग जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2572-9723
कंट्रोल रूम- 011-2581-2700
सदर पहाड़गंज जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2352-5955
कंट्रोल रूम- 011-2351-2700
वेस्ट जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2593-4789
कंट्रोल रूम- 011-2542-2700
सिविल लाइंस जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2398-2437
कंट्रोल रूम- 011-2394-2700
शाहदरा साउथ जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2230-3651
कंट्रोल रूम- 011-2230-3700
शाहदरा नॉर्थ जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2282-4647
कंट्रोल रूम- 011-2282-2700
नरेला जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2778-3285
कंट्रोल रूम- 011-2778-3261
नजफगढ़ जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2532-1302
कंट्रोल रूम- 011-2532-1235
रोहिणी जोन
डिप्टी कमिश्नर ऑफिस- 011-2705-2101
कंट्रोल रूम- 011-2704-2700
एमसीडी की वेबसाइट- http://www.mcdonline.gov.in/
किस काम के लिए-
- अगर आपके इलाके में कुत्ते, बंदर आदि का आतंक हो।
- अगर आपके घर या दफ्तर के पास कोई जानवर मरा है।
- आपके आस-पास कोई अवैध निर्माण हो रहा है।
- मच्छरों का प्रजनन हो रहा है।
- सड़कें टूटी हैं।
- कचरा फैला हुआ है।
- अवैध पार्किंग चल रही है।
- कोई फुटपाथ, पार्क आदि की चीजों को नुकसान पहुंचा रहा है।
- आपके इलाके की सड़क, पार्क आदि की सफाई नहीं हो रही है।
- आपके इलाके में अवैध बूचड़खाना चल रहा है।
एजुकेशन
AIEEE
97171-82594, 97171-82698 और 85275-57572 (सुबह 7 से रात 11 बजे तक)
- AIEEE 2012 के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। यहां आप एग्जाम से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
दिल्ली यूनिवर्सिटी
डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर, मेन कैंपस- 011-2766-7092
डिप्टी डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर ऑफिस, साउथ कैंपस- 011-2411-9832
- डीयू स्टूडेंट्स को अगर कोई समस्या है, तो वह डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस में कॉन्टैक्ट कर सकता है।
- एडमिशन के दिनों में डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस में हेल्पलाइन के जरिए स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब दिया जाता है।
यूजीसी
(011-2323-2701)
असोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज़- 011-2323-0059
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स ऐंड डिवेलपमेंट- 011-2338-3436
इनसे संपर्क करके आप यूनिवर्सिटी के असली-नकली होने का पता लगा सकते हैं।
एंटी रैगिंग
1800-180-5522 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- अगर आप किसी भी कॉलेज-यूनिवर्सिटी में रैगिंग का शिकार हो रहे हों।
- अगर आप रैगिंग रोकने संबंधी नियमों से वाकिफ होना चाहते हों।
- इस नंबर पर शिकायत दर्ज कराने पर 15 मिनट से 24 घंटे के भीतर कार्रवाई होगी।
- शिकायत की जानकारी संबंधित कॉलेज के प्रिंसिपल, यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर, इलाके के एसपी और एसएचओ को दी जाएगी।
AICTE
जनपथ ऑफिस- 011-2372-4151 (सुबह से शाम 6 बजे तक)
लोदी रोड ऑफिस- 011-2436-9691 (सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक)
आना-जाना
आईजीआई एयरपोर्ट
कस्टमर केयर नंबर- 0124- 337- 6000 (24 घंटे सातों दिन)
वेबसाइट- www.newdelhiairport.in
- किसी फ्लाइट के डिपार्चर और अराइवल की जानकारी।
- एयरपोर्ट मेट्रो, डीटीसी बस और शटल सेवा आदि की जानकारी।
- वेबसाइट पर होटल, ड्यूटी फ्री शॉप और एयरपोर्ट पर यात्रियों को क्या सुविधाएं मिल सकती हैं, यह जानकारी दी गई है।
रेलवे
एनक्वायरी- 139
चलती ट्रेन में शिकायत होने पर एसएमएस कर सकते हैं (140 कैरेक्टर तक) :- 097176-30982
दिल्ली डिविजन में शिकायत या सुझाव के लिए:- 011 - 2334-5686
दिल्ली में कोहरे के दौरान ट्रेनों की जानकारी के लिए:- 011-2374-7110
दिल्ली मेट्रो हेल्पलाइन
155-370 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- मेट्रो आने-जाने के समय, किराए या दूसरी जानकारियों के लिए।
- किसी मुसाफिर का कोई सामान या मोबाइल खो जाने की स्थिति में।
- किसी यात्री से कोई दुर्व्यवहार होने पर।
सिक्युरिटी से जुड़ी शिकायतों और सुझाव के लिए:- 011-2218-5555
कैब
सुपर कैब
011-4100-4100
कहां के लिए-
दिल्ली-एनसीआर
रेट: 10 रुपये प्रति किलोमीटर (सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक), 12.5 रुपये प्रति किलोमीटर (रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक)
बुकिंग: अधिकतम 24 घंटे पहले, कम-से-कम 40 मिनट पहले
डेल्ही कैब
011-4433-3222
कहां के लिए-
दिल्ली-एनसीआर
रेट: 20 रुपये प्रति किलोमीटर (सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक), कुल बिल पर 25 फीसदी अतिरिक्त (रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक)
बुकिंग: कभी भी
ईजी कैब
011-4343-4343
रेट: 20 रुपये प्रति किलोमीटर (सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक), 25 रुपये प्रति किलोमीटर (रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक)
बुकिंग: अधिकतम 48 घंटे पहले, कम-से-कम 30 मिनट पहले
मेरू कैब
011- 4422- 4422
बुकिंग: अधिकतम 24 घंटे पहले, कम-से-कम 30 मिनट पहले
मेगा कैब
011-4141-4141
लीगल
दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी (डीएलएसए) टोल फ्री नंबर: 011 - 12525
वेबसाइट:- www.dlsa.nic.in
ईमेल:- dlsathebest@rediffmail.com, dlsathebest.yahoo.com
कोर्ट कॉम्प्लेक्स में सेंटर
- दिल्ली हाई कोर्ट लीगल सर्विस कमिटी, हाई कोर्ट, फोन: 011-2338-5421
- दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी, पटियाला हाउस कोर्ट, फोन: 011-2338-33014
- डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी, तीस हजारी कोर्ट, फोन: 011-2393-3231
- डीएलएसए, कड़कड़डूमा कोर्ट, फोन: 011-22101386
- डीएलएसए, रोहिणी कोर्ट, फोन: 011-2755-4408
- दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी लोगों को मुफ्त कानूनी सलाह देती है और उन्हें उनका पक्ष रखने के लिए मुफ्त वकील मुहैया कराती है।
- इसके लिए दिल्ली के जिला अदालत कॉम्प्लेक्स, तीस हजारी, पटियाला हाउस, रोहिणी कोर्ट, द्वारका और कड़कड़डूमा कोर्ट कॉम्प्लेक्स में सेंटर है। दिल्ली हाई कोर्ट लीगल सर्विस कमिटी के दफ्तर में भी संपर्क किया जा सकता है।
- जिन लोगों की सालाना आमदनी एक लाख रुपये से कम हो और जिन बुजुर्गों की सालाना आमदनी दो लाख से कम हो, वे मदद ले सकते हैं।
मोबाइल फोन कंपनियां
एयरटेल
अपने मोबाइल से- 121
दूसरी कंपनी के मोबाइल से- 98100-12345
आइडिया
अपने मोबाइल से- 198
दूसरी कंपनी के मोबाइल से- 98910-12345
वोडाफोन
अपने मोबाइल से- 111
दूसरी कंपनी के मोबाइल से- 98110-98110
रिलायंस
अपने मोबाइल से- *333
दूसरी कंपनी के मोबाइल से- 011-3033-3333
कुछ और यूजफुल नंबर
इनकम टैक्स पूछताछ
0124-2438-000 (सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक)
- अपने पैन कार्ड के बारे में जानकारी के लिए। इनकम टैक्स रिटर्न, भुगतान और रिफंड की जानकारी के लिए।
यूआईडीआईए (आधार)
नंबर: 1800-180-1947 (सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक)
ईमेल- help@uidai.gov.in
- अपने पहचान नंबर 'आधार' की अर्जी का स्टेटस जानने के लिए।
- तय वक्त बीतने के बावजूद 'आधार' नंबर नहीं मिला तो शिकायत के लिए।
- रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी के लिए।
- अपने पास के किसी रजिस्ट्रेशन सेंटर का पता लगाने के लिए।
स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट हेल्पलाइन
1077 (चौबीसों घंटे)
वेबसाइट- ddma.delhigovt.nic.in
- भूकंप, बाढ़ जैसी किसी भी आपदा के बारे में जानकारी देने के लिए।
- जानकारी देने पर तुरंत सिविल अथॉरिटी को सतर्क किया जाएगा।
- मदद मांगे जाने पर तुरंत मुहैया कराई जाएगी।
एनिमल हेल्पलाइन
98181-44244 (चौबीसों घंटे)
ईमेल- contact @jaagruti.org
- अगर आपके पास कोई पालतू जानवर है तो उसकी देखभाल के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए।
- पालतू जानवर को टीके लगाने के बारे में काउंसलिंग के लिए।
- कोई पंछी या जानवर जख्मी मिले तो क्या करना चाहिए, यह जानने के लिए।
नैशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन
1800-11-4000 (सोमवार से शनिवार सुबह 9:30 से शाम 5:30 के बीच)
ईमेल: info@nationalconsumerhelpline.in
- अगर आप से एमआरपी से ज्यादा दाम वसूले जा रहे हों तो आप यहां फोन कर गाइडेंस ले सकते हैं।
- अगर आप खरीदे गए सामान से संतुष्ट नहीं हों, तब भी संपर्क कर सकते हैं।
- आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और उस पर फॉलोअप भी किया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी
011-2391-8888 (सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 से शाम 6 तक)
- बतौर मतदाता रजिस्ट्रेशन कराने के लिए।
- रजिस्ट्रेशन के जरूरी दस्तावेजों की जानकारी लेने के लिए।
- पास ही के किसी संपर्क अधिकारी या रजिस्ट्रेशन सेंटर के बारे में जानकारी के लिए।
इरडा
टोल फ्री नंबर- 155255
मेल भी कर सकते हैं: complaints@irda.gov.in
- इंश्योरेंस कंपनी क्लेम लेने में आने वाली दिक्कतों के लिए।
- किसी भी तरह की मिससेलिंग के लिए और दुर्व्यवहार आदि के लिए भी।
-इंश्योरेंस कंपनी से डील करते वक्त आने वाली किसी भी और दिक्कत के लिए।
मुफ्त वेबसाइट बने के लिए
1800-266-3000 (चौबीसों घंटे, सातों दिन)
- कारोबारी मुफ्त वेबसाइट बनाने के बारे में सलाह ले सकते हैं। इंडियागेट ऑनलाइन कंपनी रजिस्ट्रेशन के बाद आपका डोमेन बनाएगी। इसके बाद डिजाइन टीम आपकी मदद करेगी।
नशे से छुटकारा
अल्कोहलिक्स एनॉनिमस
92138-73683 (24 घंटे)
- अगर कोई शराब की लत से जूझ रहा हो।
- अल्कोहलिक्स एनॉनिमस की टीम संपर्क करेगी और बिना दवा से नशे से छुटकारा पाने के तरीके बताएगी।
नारकोटिक्स एनॉनिमस
98180-72887(24 घंटे)
- अगर कोई किसी मादक पदार्थ की लत से जूझ रहा हो।
- समूह के वॉलंटियर्स संपर्क करेंगे और बिना दवा लत से छुटकारा पाने की सलाह देंगे।
जन शिकायत
उपराज्यपाल के दफ्तर में
- अगर कोई दिल्ली से संबंधित अपनी किसी परेशानी के बारे में उपराज्यपाल के दफ्तर बताना चाहता है तो उसके लिए http://lgdelhi.nic.in/index.html वेबसाइट है।
- इस वेबसाइट पर Useful Links सेक्शन में 155355.nic.in पर क्लिक करें।
- इस लिंक से नई वेबसाइट खुलेगी जहां For Register your Grievances पर क्लिक करें।
- वहां Click on the link to Login as Citizen पर क्लिक करने के बाद शिकायत दर्ज की जा सकेगी।
दिल्ली सरकार से
- वेबसाइट http://delhigovt.nic.in/ पर जाएं और Services/ सेवाएं सेक्शन में Lodge Your Grievance लिंक पर क्लिक करें।
- इससे एक नई लिंक खुलेगी जहां पेज के निचले हिस्से में Click here to Lodge Your Complaint पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
...और ये हैं एनसीआर के नंबर
गाजियाबाद
डीएम- 0120-282-4416
एडीएम(ई)- 0120-282-9040
एडीएम(सिटी)- 0120-282-8411
सिटी मजिस्टेट- 0120-282-7365
नगर आयुक्त- 0120-279-0425
जीडीए वीसी- 0120-279-1114
जीडीए सचिव- 0120-279-0891
फरीदाबाद
बिजली शिकायत केंद्र- 1800-180-1615 (24 घंटे, सातों दिन)
बीके अस्पताल- 0129-241-4300
बीके अस्पताल ब्लड बैंक- 0129-241-1881
एंबुलेंस- 102, 99116-88217
पुलिस कंट्रोल रूम- 100, 99991-50000, 0129-222-7200
ट्रैफिक हेल्पलाइन- 78387-83783
वुमन हेल्पलाइन- 98737-37100
वुमन सेल- 99115-99100
सीनियर सिटिजन सेल- 99113-08222
रोडवेज इंक्वायरी- 0129-224-1464
फरीदाबाद रेलवे इंक्वायरी- 0129-243-3506
पुलिस कमिश्नर ऑफिस- 0129-243-8000, 0129-243-8004
हूडा ऑफिस- 0129-222-7676
डीसी- 0129-222-7935, 0129-222-7936
नगर निगम कमिश्नर- 0129-2416464, 0129-2416465
भारत गैस एजेंसी- 0129-233-26770
हिंदुस्तान पेट्रोलियम- 98109-34211
इंडियन ऑयल- 155-233, 1800-23-3555
नोएडा
नोएडा अथॉरिटी (कॉल सेंटर)- 0120-242-5025, 0120-242-5026
डीएम- 0120-256-0044, 0120-254-4700
सिटी मैजिस्ट्रेट- 0120-244-1544
सीएमओ- 93590-71829
जिला अस्पताल (इमरजेंसी)- 0120-250-1872
बिजली विभाग (कस्टमर केयर)- 0120-244-1177
पुलिस कंट्रोल रूम- 100, 8800-19-9955
सीबीआई (एंटी करप्शन ब्रांच, गाजियाबाद)- 0120-275-2825
इमरजेंसी एंबुलेंस- 9540-04-0088
रोटरी ब्लड बैंक- 8447-75-0619, 0120-455-3000, 0120-421-3091
कैलाश हॉस्पिटल, सेक्टर-27: 0120-244-5566, 0120-244-4444, 0120-255-2323
फोर्टिस हॉस्पिटल, सेक्टर-62: 0120-240-0444
मैक्स हॉस्पिटल, सेक्टर-19: 0120-254-9999
मेट्रो हॉस्पिटल, सेक्टर-12: 0120-253-3419
गुडविल हॉस्पिटल, सेक्टर-40: 120-413-3333, 0120-463-5777
ग्रेटर नोएडा
ग्रेनो अथॉरिटी (कस्टमर रिलेशन सेल)- 0120-232-6150
यमुना अथॉरिटी (कॉल सेंटर)- 0120-429-1361
डीएम- 0120-255-2552
डीआईओएस- 98682-50811
जिला पूर्ति अधिकारी- 98186-60595
बिजली (एनपीसीएल कॉल सेंटर)- 0120-233-3555
पुलिस कंट्रोल रूम- 100
एसएसपी- 0120-2514750
गुड़गांव
बिजली शिकायत केंद्र- 1800-18-01615 ( 24 घंटे, सातों दिन)
फायर ब्रिगेड- 101, 0124-232-0101 ( 24 घंटे)
हरियाणा रोडवेज- 0124-232-0222 (सुबह 6 से रात 10 बजे तक)
पुलिस कंट्रोल रूम- 100, 0124-231-6100 (24 घंटे)
विजिलेंस- 0124-232-1428 (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक)
स्वास्थ्य विभाग- 0124-232-0102 (24 घंटे)
नोट: यहां दिए गए तमाम फोन नंबर हमने खुद मोबाइल फोन से फोन करने के बाद ही प्रकाशित किए हैं। फिर भी भूल-चूक मुमकिन है।
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