Saturday, January 22, 2011

6 महत्वपूर्ण प्रोपर्टी टिप्स


                             6 महत्वपूर्ण प्रोपर्टी टिप्स 

  1. कोई भी प्रोपर्टी  किराये पर लें या खरीदें , उसका बिजली का मीटर चैक करवा  लें, ताकि मीटर के साथ यदि कोई छेड़छाड़ की गयी हो तो उसका पता लग सके और पकड़े जाने पर हर्ज़ाना, जो कि लाखों  रूपए में हो सकता है, वो आपको न भुगतना पड़े. यह चेकिंग BSES  से ही  नाम मात्र खर्चे से करवा सकते हैं. अपने बिजली के मीटर को चैक करते रहें, कहीं किसी पड़ोसी ने जाने अनजाने आपके मीटर में अपनी तार न लगा रखी हो.
  2. किरायेदार की पुलिस जाँच ज़रूर करवाएं. यदि किराया 3500/- रु. मासिक से कम  है तो दिल्ली रेंट एक्ट में आने की वजह से मकान/ दुकान खाली करवाना बहुत मुश्किल होता है
  3.  रेंट एग्रीमेंट यदि 11 महीने से ऊपर का  है तो उसे रजिस्टर करवाना ज़रूरी है. ध्यान रखें, यदि किरायेदार से रेंट एग्रीमेंट  नहीं किया तो उस से मार्किट रेट का रेंट वसूल करना आप के लिए लगभग असंभव होगा .
  4. प्रोपर्टी  खरीदते समय कागज़ात ठीक हैं या नहीं, इस की जांच Authorities/ Registrar Office से ज़रूर करवाएं. नोट नकली छापे  जा सकते हैं तो कागजात क्यों नहीं?
  5.  ध्यान रखें,आपके मकान /दूकान की ग्रिल, ख़ास कर मकान /दूकान  के पीछे की तरफ से और ए. सी. के पीछे , घनी हो. चोरियां अक्सर ग्रिल तोड़ कर होती हैं .
  6.  ध्यान रखें, मकान/ दूकान के निर्माण कार्य में आपके अंदाज़े  से समय और धन, दोनों ज्यादा खर्च होंगें .

No comments: