Wednesday, June 29, 2016

super rich seeking opportunity in slow property market - Navbharat Times

कैलाश बाबर, मुंबई

इंडिया के सुपर रिच को सुस्त प्रॉपर्टी मार्केट में खरीदारी के मौके नजर आ रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में कॉर्पोरेट वर्ल्ड की जानीमानी हस्तियों ने साउथ मुंबई के दो बड़े बंगले के सौदे किए हैं। इनके अलावा एक और शानदार प्रॉपर्टी कारमाइकल रोड पर हिंदुस्तान यूनिलीवर का गेस्ट हाउस अल्हैम्ब्रा बिकने वाला है, जिसमें बहुत से लोग दिलचस्पी ले रहे हैं।

पिछले हफ्ते उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला मालाबार हिल में 30,000 वर्गफुट में बने समुद्र की तरफ रुख वाले बंगले जटिया हाउस के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाई थी। आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन इस प्रॉपर्टी के लिए 425 करोड़ दे रहे हैं। इस हिसाब से यह देश में बंगले की सबसे महंगी डील है। इससे पहले 2012 में माहेश्वरी हाउस की 400 करोड़ में डील हुई थी।

पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन, सायरस पूनावाला अमेरिकी कौंसुलेट का ब्रीच कैंडी स्थित लिंकन हाउस 750 करोड़ रुपये में खरीद रहे हैं। यह प्रॉपर्टी 2.06 एकड़ में फैली है और यह जटिया हाउस की तुलना में काफी बड़ी है। पिछले साल गोदरेज फैमिली ने होमी जहांगीर भाभा का घर मेहरानगीर खरीदा था। डॉ. भाभा को भारतीय अटॉमिक प्रोग्राम का पिता कहा जाता है। यह घर मालाबार हिल पर स्थित है और गोदरेज फैमिली ने इसे 372 करोड़ रुपये में खरीदा था।


बिड़ला, पूनावाला, गोदरेज और दूसरे रईस आइकॉनिक प्रॉपर्टीज के लिए ऊंची कीमत दे रहे हैं और वे इन्हें पर्सनल यूज के लिए खरीद रहे हैं। मार्केट्स एक्सपर्ट्स को ऐसी और डील होने की उम्मीद है। उनका कहना है कि इस तरह के प्राइवेट रेजिडेंस में दिलचस्पी बढ़ रही है। ऐसे घर वे लोग खरीद रहे हैं, जिनके लिए पैसा कोई इश्यू नहीं है। पीडब्ल्यूसी इंडिया में पार्टनर (ट्रांजैक्शन सर्विसेज) शशांक जैन ने कहा, 'इन डील्स के आधार पर मार्केट रेट का अंदाजा लगाना ठीक नहीं होगा क्योंकि ये कमर्शल और टेक्निकल वैल्यूएशंस पर बेस्ड नहीं हैं। ये डील्स बड़ी हैं। इनमें से ज्यादातर घर पर्सनल यूज के लिए खरीदे गए हैं। इन घरों को खरीदने के लिए मारामारी नहीं मची है। जो लोग ये घर खरीद रहे हैं, उनके लिए पैसा कोई इश्यू नहीं है।' एक्सक्लूसिव और आइकॉनिक स्टेटस के चलते इन घरों की मांग है।

इस बारे में जेएलएल इंडिया के कंट्री हेड अनुज पूरी ने कहा, 'इस तरह की प्राइम प्रॉपर्टीज की सप्लाई बहुत कम है। ये अपने आप में अनोखी प्रॉपर्टीज हैं।' ऐसी बहुत कम लोकेशंस हैं, जहां सुपररिच रहना चाहते हैं। साउथ मुंबई में कारमाइकल रोड, एल्टामाउंट रोड, नेपीयन सी रोड और मालाबार हिल में इस तरह की प्रॉपर्टी की मांग है।

नई दिल्ली में लुटियंस जोन, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड (हाल तक इसका नाम औरंगजेब रोड था), अमृता शेरगिल मार्ग और पृथ्वीराज रोड सुपररिच के पसंदीदा इलाके हैं। दिल्ली में भी ऐसी बड़ी प्रॉपर्टी डील्स हो रही हैं। इस साल सुभाष चंद्रा के एस्सेल ग्रुप ने लुटियंस जोन में 304 करोड़ में एक बंगला खरीदा था। हाल ही में पृथ्वीराज रोड पर एक बड़े एक्सपोर्टर ने 173 करोड़ में एक बंगला खरीदा था।
Post a Comment