Saturday, September 17, 2011

प्रॉपर्टी का मेट्रो लिंक- Navbharat Times

प्रॉपर्टी का मेट्रो लिंक- Navbharat Times:

दिल्ली मेट्रो की कीर्ति नगर-अशोका पार्क लिंक लाइन शुरू होने से आधा दर्जन कॉलोनियों में प्रॉपर्टी की कीमतों में काफी इजाफा हुआ है। प्रॉपर्टी कारोबार से जुड़े लोगों लोगों का कहना है कि 25-30 फीसदी की वृद्धि हुई है। उनका कहना है कि प्रॉपर्टी की कीमतों में ये वृद्धि पिछले एक से डेढ़ महीने के भीतर हुई है। उम्मीद है कि आने वाले समय में प्रॉपर्टी की कीमतें और बढ़ जाएंगी। वजह यह कि नई मेट्रो लाइन से कनॉट प्लेस इलाके का सफर पहले से काफी आसान हो गया है। कम समय में लोग उस इलाके में आ-जा सकते हैं।

मेट्रो लिंक लाइन की लंबाई महज 3.3 किलोमीटर है। यह लिंक लाइन अशोक पार्क से कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन को आपस में जोड़ती है। इससे आमतौर पर 36-40 मिनटों का सफर महज 6-8 मिनटों में पूरा हो जाएगा। मुंडका-इंद्रलोक मेट्रो लाइन पर अशोक पार्क मेन मेट्रो स्टेशन के आसपास की कॉलोनियों मनोहर पार्क , अशोका पार्क एक्सटेंशन , मदन पार्क , जय देव पार्क , भगवान दास नगर सहित आधा दर्जन कॉलोनियों तक का सफर पहले से काफी आसान हो गया है। इस इलाके में बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी का कारोबार करने वाले आर के बिल्डर ऐंड डिवेलपर्स के पारस काला का कहना है कि नई मेट्रो लिंक लाइन से इलाके की प्रॉपर्टी की कीमतों में काफी बदलाव आया है। मोटे तौर पर 25-30 फीसदी की वृद्धि हो गई है। अनुमान है कि आने वाले समय में और भी वृद्धि हो सकती है। श्री काला का कहना है कि इलाके की कॉलोनियों में कई लोग ऑफिस खोलने की योजना बना रहे हैं। वजह यह कि इस इलाके में कनॉट प्लेस इलाके के मुकाबले काफी कम रेट पर प्रॉपर्टी मिल रही है। किराया भी कम है , जबकि दूसरी काफी कम है। वैसी कंपनियां इस इलाके में ऑफिस खोलने की प्लानिंग कर रही है ,जिसकी मेन ब्रांच कनॉट प्लेस के आसपास है या फिर जिनका कनॉट प्लेस इलाके में बार-बार आना जाना लगा रहता है। उनका कहना है कि जय देव पार्क इलाके में 2.5 लाख गज 3 लाख रुपये गज रेट पर प्रॉपर्टी मिल सकती है।

इसी प्रकार भगवान दास कॉलोनी में 4-5 लाख रुपये प्रति गज के हिसाब से प्रॉपर्टी मिल सकती है। उनका कहना है कि रेट लोकेशन के हिसाब से तय होता है। एक अन्य प्रॉपर्टी के कारोबारी का कहना है कि इलाके नई मेट्रो लिंक लाइन चालू होने से इलाके में 20-25 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। उनका कहना है कि अशोका पार्क एक्सटेंशन में 3-4 लाख रुपये गज के हिसाब से मिल सकती है। उनका कहना है कि रेट लोकेशन और खरीदने व बेचने वालों की जरूरत के हिसाब से तय होता है। उनका कहना है कि इलाके में डीडीए फ्लैट की कीमत भी काफी बढ़ गई है। अब ग्राउंड फ्लोर की कीमत 30-40 लाख रुपये है। फर्स्ट व सेकेंड फ्लोर की कीमत 40 से 50 लाख के बीच चल रही है। उनका कहना है कि मेट्रो लाइन चालू होने से इलाके की प्रॉपर्टी की कीमतों में और वृद्धि होने का अनुमान है।

स्थानीय निवासी राधेश्याम गुप्ता का कहना है कि मेट्रो लिंक लाइन शुरू होने के दो तीन महीने पहले से ही इलाके में कई खरीददार आने लगे थे। कई लोग किराए के मकान के लिए आ रहे हैं। उनका कहना है कि इस इलाके में बहुत से मकान 150-200 गज में बनी हुई है। मेट्रो स्टेशन के बेहद करीब होने के कारण कई कंपनियां वहां ऑफिस खोलने के लिए जगह की खोज रही हैं।

मेट्रो की नई लिंक लाइन से कनॉट प्लेस ही नहीं , पश्चिम दिल्ली के राजौरी गार्डन , कीर्ति नगर , जनकपुरी सहित कई महत्वपूर्ण इलाकों में आना-जाना बेहद आसान हो गया है।
Post a Comment