Tuesday, July 5, 2011

होम इंश्योरेंस, कितना कवरेज- Navbharat Times

होम इंश्योरेंस, कितना कवरेज- Navbharat Times

होम इंश्योरेंस के लिए सही पॉलिसी चुनना कोई छोटा काम नहीं है। एक तो हमें इस बारे में ज्यादा पता ही नहीं होता और दूसरे बीमा कंपनियों की अग्रेसिव मार्केटिंग से भी हम कई बार भूल जाते हैं कि आखिर कौन सी पॉलिसी हमारे लिए ज्यादा सुटेबल है।

इंश्योरेंस पॉलिसी आप चाहें तो पूरे घर के लिए लें या फिर अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से चुनिंदा चीजों के लिए। अपनी जरूरत के हिसाब से इसे फ्लैक्सिबल बना सकते हैं। पॉलिसी लेते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह होती है कि आप जो पॉलिसी ले रहे हैं, उसके तहत कवर का दायरा क्या होगा?

कुछ कंपनियां सिर्फ आपके घर के सामान को इंश्योर करती हैं तो कुछ केवल घर के स्ट्रक्चर को। कुछ कंपनियां इंश्योरेंस के दायरे में दोनों को रख रही हैं और ऐसी पॉलिसी ही बेहतर कही जा सकती है। कुछ पॉलिसी में आपको भूकंप, आग, विस्फोट आदि की स्थिति में भी भरपाई का फायदा मिलता है। कुछ में जूलरी और फर्नीचर आदि के लिए भी कवर मिल जाता है।

होम इंश्योरेंस लेने के लिए सबसे पहले यह याद रखना जरूरी है कि आपका घर 50 साल से ज्यादा पुराना न हो। प्रॉपर्टी भी गैरकानूनी नहीं होनी चाहिए। कमर्शल परपज के लिए इस्तेमाल न किए जा रहे घर का भी बीमा होम इंश्योरेंस के तहत नहीं होता। अगर आप घर की चीजों को इंश्योरेंस के दायरे में लाना चाहते हैं तो इसमें भी याद रहे कि 10 साल से पुरानी चीजों का इंश्योरेंस नहीं होगा। आप अपने घर या इसमें रखी चीजों को बचाना चाहते हैं तो सोच समझ कर पॉलिसी लें।

No comments: