Saturday, May 7, 2011

आराम से ढूंढ लेंगे अपना आशियाना -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times

आराम से ढूंढ लेंगे अपना आशियाना -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times



पिछले दिनों डीडीए ने जिस स्कीम के ड्रा निकाले हैं, उसके काफी फ्लैट्स वेस्ट डेल्ही में भी हैं। ऐसे में काफी लोग उस तरफ जा रहे हैं। हालांकि अपने होने वाले आशियाने को तलाशना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो रहा है। जानते हैं, इन लोकेशंस और यहां पहुंचने के तरीके के बारे में :

डीडीए की लेटेस्ट स्कीम में वेस्ट डेल्ही की तरफ भी काफी फ्लैट्स हैं। इनमें मुंडका-बक्करवाला इलाके में लोकनायकपुरम और उत्तर-पश्चिम दिल्ली के रोहिणी, नरेला, जहांगीरपुरी और पीतमपुरा इलाके में लगभग 6000 फ्लैट्स हैं। इसके बाद से तमाम लोग इस तरफ आ रहे हैं। लेकिन उन्हें लोकेशन का सही आइडिया न होने की वजह से काफी परेशानी हो रही है। इसलिए अपने आशियाने को देखने निकलने से पहले इस बारे में जानकारी लेना सही रहेगा।

रोहिणी सेक्टर 28 व 29
रोहिणी में सबसे अधिक फ्लैट्स हैं, खासतौर पर सेक्टर 28 और 29 में। यहां अपने वीइकल के अलावा बस, मेट्रो, ग्रामीण सेवा की मिनी बसें और मेट्रो की फीडर बसों वगैरह के जरिए पहुंचा जा सकता है। मेट्रो से जाने के लिए रिठाला मेट्रो स्टेशन बेहतर रहेगा। यहां से मेट्रो की फीडर बसों के अलावा ग्रामीण सेवा की मिनी बसें भी आसानी से मिल जाती हैं। बवाना की तरफ जाने वाली बसें यहीं से गुजरती हैं।

उत्तम नगर से 892, पुरानी दिल्ली व आजादपुर से 116 व 106, आनंद विहार-आईएसबीटी से 165 नंबर रूट पर चलने वाली बसें आपको यहां पहुंचा देंगी। जनकपुरी से शाहबाद डेयरी के बीच भी अच्छी बस सविर्स है। बता दें कि दोनों सेक्टर शाहबाद डेरी के आसपास है। आजादपुर से चलने वाली ग्रामीण मुदिका भी ले सकते हैं। अपने वीइकल से जा रहे हैं, तो रोहिणी सेक्टर-24 मेन रोड (रिठाला मेट्रो स्टेशन वाली सड़क) से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

पीतमपुरा
पीतमपुरा पहुंचने के लिए उन्हें मेट्रो से जाने पर पीतमपुरा, सुभाष प्लेस, कोहाट एनक्लवे मैट्रो स्टेशन पर उतरना बेहतर रहेगा। वहां से मेट्रो की फीडर बस या फिर साइकिल व ऑटो रिक्शा लैट्स तक पहुंचने का साधन मौजूद है।

रोहिणी सेक्टर 18
यहां तक पहुंचने के लिए 116, 106, 254, 883, बाहरी मुदिका, 165 नंबर बस रूट पर चलने वाली बसें पहुंचने में मदद करेंगी। ध्यान रखें कि आपको रोहिणी जेल या फिर बादली गांव बस स्टैंड पर उतरना है। वहां से रिक्शा व ऑटो के अलावा ग्रामीण सेवा की मिनी बसें भी मिल जाएंगी, जो चंद मिनटों में आपको रोहिणी सेक्टर 18 तक पहुंचा देंगी। हालांकि सेक्टर 15 व 16 की ओर से भी आने का विकल्प है।

लोकनायकपुरा
डीडीए का लोकनायकपुरा प्रॉजेक्ट मुंडका में है। अपने वीइकल के अलावा बसें, मेट्रो और ट्रेन ली जा सकती हैं। लोकनायकपुरम के फ्लैट्स मुंडका मेट्रो रेल स्टेशन और रेलवे स्टेशन से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यह बक्करवाला गांव से सटा हुआ है। मेट्रो से पहुंचने के लिए मुंडका मेट्रो रेलवे स्टेशन पर उतरना बेहतर रहेगा। यहां बसें तो नहीं मिलतीं, लेकिन ऑटो या रिक्शा का विकल्प है। मुंडका रेलवे स्टेशन से आने के लिए लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से लोकल ट्रेनें तो मिलती हैं, लेकिन उनकी फ्रीक्वेंसी काफी कम है। बस से जाने के लिए नांगलोई जाने वाली बसें लें। आजादपुर से नजफगढ़ तक 978 नंबर रूट की बसें अच्छा ऑप्शन हैं। इसके अलावा, नई दिल्ली से मुंडका और पुरानी दिल्ली नांगलोई के बीच चलने वाली बस से लोकनायकपुरम पहुंचा जा सकता है।

नरेला
यहां पहुंचने के लिए अपने वाहनों के अलावा बस और ट्रेन की सुविधा भी है। बसें फ्लैटों के बिल्कुल पास से गुजरती हैं। आजादपुर और जहांगीरपुरी बाइपास से बसें आराम से मिल जाती हैं। 131, 120 नंबर रुट पर चलने वाली बसें ले सकते हैं। इनकी फ्रीक्वेंसी बहुत अच्छी है और आमतौर पर हर 15 मिनट बाद बसें मिल सकती हैं। बसें पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, मोरी गेट और आजादपुर बस टमिर्नल से मिलती हैं। इसके अलावा, जीटी रोड से हरियाणा की ओर जाने वाली बसें आईएसबीटी कश्मीरी गेट से आसानी से मिल सकती हैं। ये बसें आम तौर पर एक घंटे में पहुंचा देती हैं। हरियाणा वाली बसों में जाने वाले यात्रियों को ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें सिंघु बॉर्डर या उससे पहले वाले स्टैंड पर पर उतरना है।

वहां से ऑटो, ग्रामीण सेवा की छोटी गाडि़यां या फिर बसें आसानी से मिल जाएंगी। जीटी रोड पर अलीपुर से कुछ दूरी पर जाते ही नरेला डीडीए प्रोजेक्ट के ब्लू कलर के बडे़ बोडर्स दिख जाएंगे। यहां उतरने के बाद आप लगभग एक किलोमीटर की दूरी से डीडीए के फ्लैट्स शुरू हो जाते हैं। वैसे, जीटी रोड की तरफ से जाने के लिए अपना वाहन बेहतर विकल्प है या फिर नरेला मेन बाजार जाकर वहां से ऑटो लेना सही रहेगा। ट्रेन से जाएं, तो नरेला रेलवे स्टेशन पर उतरना चाहिए। पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों से कई लोकल ट्रेेनें चलती हैं।

जहांगीरपुरी
जहांगीरपुरी स्थित डीडीए फ्लैट्स तक पहुंचने के लिए मेट्रो और बसों का ऑप्शन है। बसें फ्लैट्स के बेहद करीब तक जाती हैं, जो बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल के पास स्थित हैं। बसों से जाने के लिए तिलक नगर से जहांगीरपुरी के बीच 861 नंबर का बस रूट है। नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली के अलावा आनंद विहार आईएसबीटी से चलने वाली बसों के जरिए आप जहांगीरपुरी पहुंच सकते हैं। आनंद विहार से 333, 165, बाहरी मुदिका, नई दिल्ली से 19, नंदनगरी से 259, नांगलोई से 254, 883, 120 वगैरह से यहां पहुंच सकते हैं।

No comments: