Monday, May 9, 2011

रिजर्व बैंक की सख्ती से कर्ज का मर्ज अब और सताएगा-बिज़नस न्यूज़-बिज़नस-Navbharat Times

रिजर्व बैंक की सख्ती से कर्ज का मर्ज अब और सताएगा-बिज़नस न्यूज़-बिज़नस-Navbharat Times



मुंबई।। अपना मकान खरीदने का ख्वाब जल्द ही और महंगा होजाएगा। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को अहम पॉलिसी और बचत दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया, जिसके कारण जल्द ही बैंक उधारी दरों में 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी का इजाफा कर सकते हैं। होम लोन के मौजूदा कर्जदारों के लिए भी ब्याज दरों में इतना ही उछाल होगा। सकारात्मक पहलू की बात करें, तो शॉर्ट टर्म डिपॉजिट पर दरें बढ़ सकती हैं।

कर्ज देने वाले संस्थानों में आईडीबीआई बैंक ने अपने बेस रेट और प्रमुख उधारी दर में 50 बेसिस पॉइंट का इजाफा कर उन्हें क्रमश: 10 % और 14.50 % तक ले जाने का फैसला किया। साथ ही कुछ ब्रैकेट में डिपॉजिट दरों में 25 से 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है।

आरबीआई गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कहा, ' हालांकि, फिलहाल कोई एसेट बुलबुला नहीं है, लेकिन एसेट कीमत को लेकर जारी चिंता कायम हैं, क्योंकि मकान के दाम मजबूत बने हुए हैं। '

बढ़ती ब्याज दरों और प्रॉपर्टी महंगी होने से घर खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों पर काफी असर होगा, क्योंकि अब इनमें से कई फैसला टालने के बारे में सोच रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक समेत बड़े कमर्शल बैंकों के चीफ एग्जेक्युटिव का कहना है कि उधारी दरें इस महीने के अंत तक बढ़ सकती हैं।

एसबीआई के चेयरमैन प्रदीप चौधरी ने कहा, ' उधारी दरों के मोर्चे पर होने वाले बदलाव में कुछ वक्त लगता है। हमें उम्मीद है कि इनमें 25 से 50 बेसिस अंक का इजाफा होगा। डिपॉजिट के लिए ऐसा शॉर्ट एंड में होगा, क्योंकि लॉन्ग एंड की तरफ का यील्ड कर्व और भी गहरा है। '

एसबीआई ने करीब 15 दिन पहले अपने बेस रेट में 25 बेसिस अंकों का इजाफा कर उसे 8.5 फीसदी कर दिया था, जबकि प्रमुख उधारी दरें 13.25 फीसदी तक पहुंचा दी हैं।

होम लोन देने वाला सबसे बड़ा वित्तीय संस्थान एचडीएफसी अगले सप्ताह उधारी दर पर फैसला करेगा। एचडीएफसी के सीईओ और एमडी केकी मिस्त्री ने कहा, ' हम फंड की लागत की समीक्षा करेंगे और देखेंगे कि सभी स्तरों पर ब्याज दरों में कितना उछाल आता है और इसके बाद ही अगले सप्ताह इस संबंध में कोई फैसला किया जाएगा। कुल मिलाकर बैंकिंग तंत्र में हम ब्याज दरों में कम से कम 25 बेसिस अंकों का इजाफा होने की उम्मीद कर रहे हैं। '

हाउसिंग फाइनैंश कंपनी ने मार्च 2011 में 30 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी थी, जबकि 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर 25 बेसिस अंक बढ़कर 10 फीसदी पर पहुंच गई। अगर हम 20 साल की अवधि वाले 1 लाख रुपये के लोन के हिसाब से समझें, तो दरों में होने वाली हर 25 बेसिस अंकों की बढ़ोतरी मासिक किस्त का खर्च 17 रुपये बढ़ाती है।

आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर और एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी ने कहा कि इसका असर 50 से 100 बेसिस अंकों तक होगा। कोचर ने संकेत दिया कि क्योंकि बैंकों ने मार्च में पॉलिसी दरों में इजाफा होने के वक्त अपनी-अपनी उधारी दरें नहीं बढ़ाई थीं, तो ऐसे में आरबीआई की ओर से हुई हालिया बढ़ोतरी बैंकों को इस बार रेट बढ़ाने पर मजबूर करेगी।

No comments: