Friday, April 15, 2011

Hindi News - प्रोपर्टी की सही जानकारी देगा ‘रिसेक्स’ Josh18.in.com

Hindi News - प्रोपर्टी की सही जानकारी देगा ‘रिसेक्स’ Josh18.in.com


कई बार ऐसा हुआ है कि आप प्रापर्टी (अचल सम्पत्ति) खरीदने निकले हैं और आपने देखा कि एक ही बिल्डिंग में दो फ्लैट्स अलग-अलग दाम पर बिक रहे हैं। या फिर खरीददार को एक कीमत और बेचनेवाले को दूसरी कीमत बताई जा रही है।

ऐसी ही दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए अब एक रियल एस्टेट इंडेक्स ( अचल सम्पत्ति सूचकांक ) पेश हुआ है। ये सूचकांक आपको अचल सम्पत्ति का दाम तो नहीं बताएगा लेकिन सही दाम समझाने में काफी हद तक मददगार साबित होगा।

प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी फर्म ‘लाइसीस फोरास’ ने हाल ही में मुंबई में ‘रिसेक्स’ पेश किया। रिसेक्स यानी ‘रियल एस्टेट सेंसिटिविटी इंडेक्स’। ये अचल सम्पत्ति क्षेत्र का सूचकांक होगा जो हर तीन महीने में किसी इलाके की सम्पत्ति की कीमत, मांग आपूर्ति स्थिती, टर्नोवर और ये ट्रैक करेगा कि किस खास बाजार में किस दाम पर अचल सम्पत्ति की मांग सबसे ज्यादा है।

इस सूचकांक की मदद से आप ये तय कर पाएंगे कि आप से जो कीमत मांगी जा रही है वो उस अचल सम्पत्ति के लिए सही दाम है या नहीं।

रिसेक्स की वेबसाइट www.ressex.com पर खरीददार ये देख पाएंगे कि किसी एक इलाके जैसे मुंबई के कांदिवली में अचल सम्पत्ति की क्या कीमत चल रही है और इसकी कीमत में कितना उतार-चढ़ाव हुआ है। हर क्षेत्र के अचल सम्पत्ति के दाम का हिसाब जोड़कर एक ‘बेस वैल्यू’ तय की गई है।

No comments: