Friday, April 15, 2011

जब रिजेक्ट हो जाए, लोन की ऐप्लिकेशन -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times

जब रिजेक्ट हो जाए, लोन की ऐप्लिकेशन -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times

कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप बड़ी हसरत लेकर होम लोन के लिए अप्लाई करें, लेकिन आपकी ऐप्लिकेशन एक ही झटके में रिजेक्ट कर दी जाए। ऐसे में मायूसी तो होगी ही, 1-1.5 पर्सेंट की प्रोसेसिंग फीस से भी हाथ धोना पड़ेगा। आखिर क्या हो सकती हैं ऐप्लिकेशन रिजेक्ट होने की वजह और ऐसे में किया क्या जाए, डालते हैं एक नजर :

क्या हो सकते हैं कारण
लोन देने वाले को जब लगता है कि रकम वापस लेने में परेशानी आ सकती है, तो वह ऐप्लिकेशन रिजेक्ट कर देता है। इसके कुछ अहम कारण ये हो सकते हैं -

- सबसे पहले बैंक एप्लिकेंट की बैकग्राउंड चेक करता है। आवेदन करने वाले की खराब क्रेडिट हिस्ट्री, बैंक को गलत इन्फर्मेशन देना, टेम्परेरी जॉब, लोन और इनकम का रेश्यो और ऐप्लिकेशन फॉर्म का गलत भरा होना जैसे कारणों से ऐप्लिकेशन रिजेक्ट की जा सकती है।

- जिस प्रॉपर्टी के लिए आप लोन ले रहे हैं, वह लीगल होनी चाहिए।

- अगर लोन लेने वाले की इनकम अपेक्षाकृत कम है और वह अधिक लोन चाहता है, तो भी ऐप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकती है।

- लोन अदायगी की मासिक किश्त, फैमिली इनकम की तीस पर्सेंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

- यदि ऐप्लिकेंट अपनी जॉब चेंज करता है, तो लोन वापसी की प्रक्रिया धीमी हो सकता है।

- जो लोग अपनी इनकम को बढ़ाकर बताते हैं, उन्हें भी लोन मिलने में परेशानी हो सकती है। लोन लेते वक्त हमेशा सही इनकम ही बतानी चाहिए।

क्रेडिट रेकॉर्ड पर असर नहीं
एक आम धारणा यह है कि लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट होने का मतलब है कि आपका क्रेडिट रेकॉर्ड खराब हो गया, लेकिन कोई कहे भी, तो ऐसी किसी बात पर ध्यान न दें। असल में अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग नियम और मानक होते हैं, जिनके आधार पर वे लोन पास करते हैं। ऐसे में यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि अगर एक बैंक आपकी लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट कर रहा है, तो और कोई बैक आपको लोन नहीं देगा।

दूर करें कमियां, फिर करें अप्लाई
ज्यादातर देशों में लोन रिजेक्ट करने के 30 दिनों के अंदर बैंकों को रिजेक्शन का कारण बताना पड़ता है। रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक, किसी भी तरह के लोन की ऐप्लिकेशन (जिनमें क्रेडिट कार्ड की ऐप्लिकेशन भी शामिल हैं) को रिजेक्ट करने पर बैंकों को रिजेक्शन की लिखित वजह बतानी पड़ेगी। अगर वजह ऐप्लिकेशन फॉर्म में टाइपिंग की गड़बड़ी या ऐसी कोई छोटी-सी ही है, तो आप इसे सही करके बैंक को दोबारा दे सकते हैं। अगर कोई बड़ी परेशानी है, जैसे आप पहले ही कई लोन ले चुके हैं, तो आप दूसरे बैंक तक जाने से पहले होमवर्क कीजिए। अपनी क्रेडिट हिस्ट्री सुधारने की कोशिश करें। ज्यादा से ज्यादा किश्तें चुकाकर अपने पुराने लोन जल्दी चुका दें। अगर आपकी इनकम कम है, तो जरूरी लोन को भी उसी अनुपात में ही रखने की कोशिश करें। अब, पुरानी कमियों को ठीक करने के बाद फिर ऐप्लिकेशन जमा करें।

No comments: