Friday, April 1, 2011

कितने समय के लिए लें होम लोन -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times

कितने समय के लिए लें होम लोन -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times
यह तो सभी जानते हैं कि होम लोन लंबे समय के लिए लिए जाते हैं, लेकिन यह समय आखिर कितना होना चाहिए? इसका फैसला कुछ बातों के आधार पर किया जा सकता है।

होम लोन लेते समय जितनी अहम ब्याज दरें होती हैं, उतना ही अहम यह भी है कि होम लोन कितने समय के लिए लिया जा रहा है। यह जानना भी रोचक है कि इस अवधि का फैसला भी आप खुद नहीं कर सकते। आपको होम लोन के रूप में कितनी रकम मिलेगी और यह रकम कितने समय में लौटानी होगी, यह कुछ बातों के आधार पर तय होता है। वैसे, होम लोन आमतौर पर 20-25 बरस के लिए दिए जाते हैं।

होम लोन लेने वाले ज्यादातर लोग लंबे समय के लिए ही लोन लेना पसंद करते हैं। अगर ज्यादा अमाउंट का लोन लिया जा रहा है, तो लंबे समय के लिए लेने पर ईएमआई का बोझ हल्का हो जाता है। ये दोनों एक-दूसरे के विपरीत होते हैं। अगर लोन ज्यादा समय के लिए लिया है, तो ईएमआई कम होगी और अगर लोन जल्दी वापस करना है, तो ज्यादा ईएमआई चुकानी पड़ेगी।

लोन की अवधि तय करने में अहम भूमिका इस बात की होती है कि लोन किस उद्देश्य से लिया जा रहा है। आप अपने इस्तेमाल के लिए प्रॉपर्टी खरीदने के उद्देश्य से लोन ले रहे हैं या फिर इनवेस्टमेंट के लिए प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं? आमतौर पर इनवेस्टमेंट के लिए प्रॉपर्टी लेने वाले लोग कम समय के होम लोन लेना पसंद करते हैं, जिससे वे लोन के प्री-पेमेंट पर लगने वाली पेनल्टी से बच सकेंगे। जाहिर है कि इनवेस्टमेंट के रूप में ली गई प्रॉपर्टी को अच्छा रिटर्न मिलने पर कभी भी बेचा जा सकता है। उस स्थिति में उस पर जारी होम लोन का पूरा भुगतान करना पड़ेगा। अगर यह लोन समय से पहले चुकाया जाता है, तो उस पर पेनल्टी भी देनी पड़ेगी।

क्या है सही समय?
होम लोन आखिर कितने सालों के लिए लेना चाहिए? इसका फैसला कई बातों के आधार पर होता है।

1. टेक होम सैलरी
सबसे अहम है लोन लेने वाले व्यक्ति की आमदनी। इसमें भी टेक होम सैलरी खासे मायने रखती है, क्योंकि उसी में ईएमआई का भुगतान भी होगा। अगर टेक होम सैलरी कम है, तो ज्यादा अवधि के होम लोन लेने चाहिए। इससे ईएमआई की रकम कम रखी जा सकती है। इससे ईएमआई का अचानक भार नहीं पड़ेगा। हालांकि आपको ज्यादा समय तक ब्याज का बोझ अवश्य सहना पड़ेगा।

2. लोन अमाउंट
आप कितनी रकम लोन के रूप में ले रहे हैं? इससे भी लोन की समय सीमा तय होती है। अगर लोन की रकम काफी ज्यादा है, तो इसे ज्यादा समय तक चुकाना चाहिए, यानी लंबी अवधि का होम लोन लेना बेहतर रहेगा।

3. फ्यूचर इनकम
लोन की अवधि का फैसला ऐप्लिकेंट की भविष्य की इनकम के अनुसार के आधार पर भी किया जाता है। अपनी भविष्य की इनकम बढ़ने या घटने का अनुमान आप खुद भी लगा सकते हैं, जैसे - अगर आप अगले 10 सालों में रिटायर होने वाले हैं, तो ज्यादा से ज्यादा 10 बरस के लिए ही होम लोन लेना चाहिए, क्योंकि इसके बाद उनकी इनकम में कमी आएगी। इसी प्रकार 30-35 साल के युवा ज्यादा लंबे समय के लिए होम लोन ले सकते हैं। यह समय 25 साल भी हो सकता है, क्योंकि ऐसे युवा अपने करियर के शुरुआती दौर में होंगे और भविष्य में उनकी इनकम बढ़ेगी।

No comments: