Saturday, April 9, 2011

इन जवाबों से खत्म करिए अपने सवाल -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times

इन जवाबों से खत्म करिए अपने सवाल -प्रॉपर्टी-बिज़नस-Navbharat Times
होम लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
क्वॉलिफिकेशन, एंप्लॉयमेंट प्रोफाइल, उम्र, परिवार की स्थिति, संपत्ति, जिम्मेदारियां जैसी बातें व्यक्ति को होम लोन के पात्र ठहराती हैं।

मंथली सैलरी का कितने प्रतिशत तक ईएमआई में देना ठीक रहता है?
35-45 प्रतिशत तक।

होम लोन लेने के लिए उम्र का कितना महत्व है? क्या उम्र के आधार पर भी होम लोन की कैटेगिरी तय की जाती हैं?
ऐसा कोई क्लासिफिकेशन नहीं किया गया है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में, होम लोन लेने वाले व्यक्तियों की उम्र में लगातार गिरावट देखी गई है यानी अब ज्यादातर युवा होम लोन लेते हैं। वैसे, होम लोन कितने समय के लिए दिया जाए, यह निर्धारित करने के लिए आवेदक की उम्र अवश्य देखी जाती है। आदर्श रूप से होम लोन 15-20 बरस के लिए दिए जाते हैं। ध्यान रखें कि लोन वापसी का समय रिटायरमेंट के बाद का नहीं होना चाहिए यानी जॉब रहते हुए ही सारा लोन वापस कर देना चाहिए।

होम लोन की वापसी के लिए क्या तरीका सही रहता है?
अगर करियर को लेकर कोई अनिश्चितता हो, तो लोन लेते समय मौजूद नकदी के आधार पर वापसी की क्षमता का आकलन करना चाहिए। हालांकि अगर आवेदक को भविष्य में सैलरी और नगदी बढ़ने का पूरा विश्वास है, तो स्टेप-अप रीपेमेंट सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। इसके अंतर्गत ईएमआई शुरुआती वर्षों में कम रहती है और बाद में बढ़ती जाती है। स्वाभाविक रूप से इस बीच सैलरी भी बढ़ जाती है।

प्रॉपर्टी की कीमत के 80 प्रतिशत से ज्यादा रकम लोन पर लेने की सलाह क्यों नहीं दी जाती?
होम लोन लंबे समय का मामला होता है। ऐसे में ईएमआई को अपनी पॉकेट के अनुसार ही रखना चाहिए। प्री-पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेकर लोन की थोड़ी-थोड़ी रकम चुकाते हुए लोन समय से पहले भी पूरा चुकाया जा सकता है।

No comments: