Monday, April 25, 2011

दीमक खा गई नोट, एसबीआई ने जारी किए निर्देश-बिज़नस न्यूज़-बिज़नस-Navbharat Times

दीमक खा गई नोट, एसबीआई ने जारी किए निर्देश-बिज़नस न्यूज़-बिज़नस-Navbharat Times

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में अपनी एक शाखा के स्ट्रॉन्ग रूम में रखे एक करोड़ रुपए के नोटों के दीमक की भेंट चढ़ जाने जैसी घटना को फिर से न होने देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी सभी शाखाओं को करेंसी नोटों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त निर्देश जारी कर दिए हैं।

एसबीआई के चीफ जनरल मैनेजर अभय सिंह ने बताया कि बाराबंकी जिले के फतेहपुर स्थित एसबीआई की शाखा के स्ट्रॉन्ग रूम में रखे करीब एक करोड़ के नोटों को दीमक के खा जाने की घटना में शाखा प्रबंधन की लापरवाही उजागर हुई है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा, जांच पूरी हो चुकी है। बैंक के स्ट्रॉन्ग रूम में रखे करीब एक करोड़ रुपए के नोट दीमक ने खा लिए, इससे कहीं न कहीं शाखा प्रशासन की चूक उजागर हुई है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होने देने के लिए एसबीआई प्रशासन ने अपनी सभी शाखाओं को स्ट्रॉन्ग रूम में करेंसी नोटों की हर हाल में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि बाराबंकी जिले के फतेहपुर स्थित एसबीआई की शाखा के स्ट्रॉन्ग रूम में रखे करीब एक करोड़ रुपए मूल्य के नोट दीमक ने खा लिए थे। इसका पता गत 19 अप्रैल को स्ट्रॉन्ग रूम खोले जाने पर लगा था। एसबीआई और रिजर्व बैंक की टीमों ने मामले की जांच की थी।

No comments: